सरकारी नौकरी : SSC जूनियर इंजीनियर एवं BOI में ऑफिसर के पदों पर निकली वेकेंसी, सैलरी 1 लाख तक

जूनियर इंजीनियर भर्ती एवं बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिसर के पदों पर निकली वैकेंसी (Government Job), आइए जानें डिटेल..

Government Job | सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, SSC जूनियर इंजीनियर के लिए 966 पदों पर भर्ती निकली है। इसके साथ ही बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिसर की 143 वैकेंसी के लिए युवा आवेदन कर सकते है। सरकारी नौकरी भर्ती Government Job हेतु युवाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या रहेगी। आइए जानते है पूरी डिटेल..

1. SSC जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी

Government Job | SSC की जूनियर इंजीनियर परीक्षा के लिए 28 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया गया है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।उम्मीदवारों को फॉर्म में करेक्शन के लिए 22 से 23 अप्रैल 2024 तक का समय मिलेगा। इस भर्ती के लिए CBT Paper-1 का आयोजन 4 से 6 जून 2024 को होगा।

आवेदन हेतु आयु सीमा : Government Job

उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2024 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही CPWD तथा CWC पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष है एवं आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

आवेदन हेतु क्वालिफिकेशन, फीस एवं सैलरी

  • एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :- सम्बन्धित इंजीनियरिंग ब्रांच में डिप्लोमा।
  • सैलरी : 35,400 से 1,12,400 – लेवल 06 के अनुसार।
  • आवेदन हेतु फीस : उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान 100 रुपए का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। वही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजातियों, दिव्यांग और सभी महिला उम्मीदवारों को फीस नहीं भरना है। : Government Job

SSC जूनियर इंजीनियर हेतु दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया

SSC जूनियर इंजीनियर के लिए कैंडिडेट (Government Job) को अपने साथ 10वीं एवं 12वीं कक्षा की मार्कशीट, B.Tech/डिग्री / डिप्लोमा, फोटो और सिग्नेचर, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी एवं आधार कार्ड रखना होगा। आवेदन प्रक्रिया देखें :-

  • ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • फॉर्म में मांगी गई जरूरी जानकारी भरें।
  • सभी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • फीस का भुगतान करें। फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर रखें।

ये भी पढ़ें 👉 युवाओं के लिए बड़ी खबर, अग्निपथ योजना में बदलाव को तैयार सरकार, यह कहा रक्षा मंत्री ने..

2. बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिसर की 143 वैकेंसी

बैंक ऑफ इंडिया द्वारा क्रेडिट, लॉ, आईटी व अन्य विभागों में ऑफिसर के पदों पर भर्ती (BOI Officer Recruitment 2024) का विज्ञापन जारी किया गया है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bankofindia.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन यह रहेगी

क्रेडिट ऑफिसर पदों के लिए उम्मीदवारों को CA/ CMA/CS या MBA / समकक्ष पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पास होना चाहिए। साथ ही साथ आईटी विभाग के लिए सम्बन्धित ब्रांच में बीई / बीटेक डिग्री या एमसीए या कंप्यूटर साइंस / आईटी में मास्टर्स डिग्री होना चाहिए। : Government Job

आयु सीमा, सैलरी एवं अप्लाई हेतु फीस

बैंक ऑफिसर के पदों के लिए आवेदक की अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए। भर्ती हेतु आवेदन शुल्क 850 रुपए तय किया गया है। हालांकि एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए फीस 175 रुपए है। वही अगर सैलरी की बात करे तो, मिडिल मैनेजमेंट ग्रेड स्केल- 2 (MMGS-II) के लिए 69810, मिडिल मैनेजमेंट ग्रेड स्केल- 3 (MMGS-III) के लिए 78230 एवं सीनियर मैनेजमेंट ग्रेड स्केल- 4 ( SMGS-IV) के लिए 89890 रूपये रहेगी।

एग्जाम पैटर्न

एग्जाम के विषयों में अंग्रेजी भाषा, प्रासंगिक व्यवसायिक ज्ञान, सामान्य जागरूकता शामिल है। अंग्रेजी को छोड़कर अन्य सभी पेपर अंग्रेजी और हिंदी में होंगे। हर गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक काटे जाएंगे। सामान्य/ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए न्यूनतम अंक 40% और एससी/एसटी/ओबीसी / पीडब्ल्यूडी वर्ग के लिए न्यूनतम अंक 35% हैं।

ऐसे करें आवेदन भर्ती के लिए आवेदन

  • ऑफिशियल वेबसाइट Bankofindia.co.in पर जाएं।
  • होमपेज पर करियर टैब पर क्लिक करें।
  • सीओ, सीएम, सीनियर मैनेजर और अन्य पदों के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन करके फॉर्म भरें।
  • फीस का भुगतान करें और सबमिट कर दें।
  • आगे जरूरत के लिए प्रिंटआउट लेकर रखें।
👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉 10वीं एवं 12वीं पास युवा को मिलेगा रेलवे और पुलिस में सरकारी नौकरी का अवसर, इतनी सैलरी मिलेगी

👉 सिर्फ पीएम किसान योजना के 2 करोड़ लाभार्थियों को ही मिलेगा इस खास महत्वपूर्ण योजना का लाभ

नमस्कार साथियों…! 🙏 मैं जयदीप मालवीय choupalsamachar.org में आपका स्वागत करता हु। हम विशेषज्ञों द्वारा गहन शोध कर आर्टिकल प्रकाशित करते है। ऑफिशियल जगहों से डाटा लेकर सोच समझ कर आपके लिए अच्छी अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाते रहते है। आपसे निवेदन है की, आप हमारा सहयोग करे। आर्टिकल अच्छा लगे तो, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आप choupalsamachar.org की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमारे व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ सकते है एवं जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment