युवाओं के लिए बड़ी खबर, अग्निपथ योजना में बदलाव को तैयार सरकार, यह कहा रक्षा मंत्री ने..

क्या है अग्निवीर योजना (Agniveer Recruitment) का नया अपडेट, आइए जानते है पूरी जानकारी..

Agniveer Recruitment | अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ती है तो सरकार अग्निवीर भर्ती स्कीम में बदलाव के लिए तैयार है। सेना को युवाओं की जरूरत है। हमने इस बात का ध्यान रखा है कि उनका भविष्य भी सुरक्षित रहे। इस योजना में सिर्फ 4 साल की सर्विस को विपक्ष ने युवाओं के साथ धोखा बताया था।

युवाओं का भविष्य सुरक्षित हो : राजनाथ सिंह

Agniveer Recruitment | रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा,”रक्षा बलों में युवावस्था आवश्यक है। सेना में युवावस्था होनी चाहिए। मुझे लगता है कि युवा अधिक उत्साही हैं। वे अधिक तकनीक-प्रेमी हैं। हमने इस बात का उचित ध्यान रखा है कि उनका भविष्य भी सुरक्षित है। जरूरत पड़ी तो हम इस स्कीम में बदलाव भी करेंगे।

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

राहुल गांधी ने युवाओं को दिलाया था भरोसा

सेना Agniveer Recruitment की तैयारी कर रहे युवाओं ने बताया कि जो सम्मान फौजी बनने पर मिलता था, अब वो अग्निवीर बनने पर नहीं मिलता। न शहीद का दर्जा मिलता है न पेंशन और कैंटीन की सुविधा मिलती है। यहां तक कि अब तो अग्निवीर सुनकर हमारे लिए रिश्ते भी नहीं आ रहे हैं।

इस पर राहुल गांधी ने युवाओं को भरोसा दिलाया था कि यदि उनकी सरकार आती है तो वह अग्निवीर भर्ती योजना में जो सुधार हो सकता है वह जरूर करेंगे। राहुल ने कहा था की मोदी सरकार अग्निवीर योजना लेकर आई है, ताकि सैनिकों की ट्रेनिंग और पेंशन का पैसा अडाणी को दिया जा सके। अग्निवीर योजना में चार में से तीन लोगों को बाहर कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें 👉 8वीं पास बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, सैलरी 80 हजार तक, जानें डिटेल…

क्या है अग्निवीर स्कीम (Agniveer Recruitment)

अग्निवीर योजना को केंद्र सरकार ने 14 जून 2022 को थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की भर्ती के लिए शुरू किया गया था। इस योजना के तहत अग्निवीरों को 4 साल के लिए भर्ती का प्रावधान है। यानी 4 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद अग्निवीर सेना में स्थायी नौकरी के लिए आवेदन कर सकेंगे।

सेना के अधिकारी अग्निवीरों को उनकी योग्यता और प्रदर्शन के आधार पर स्थायी करने पर विचार करेंगे। 25% ‘अग्निवीरों’ को स्थायी कैडर में भर्ती किया जाएगा। इस स्कीम के तहत नौजवानों को सिर्फ 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स Agniveer Recruitment में सेवा देनी होगी।

अग्निवीर में भर्ती के लिए पात्रता

Agniveer Recruitment | युवा की अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती होगी। मौजूदा मेडिकल और फिजिकल नियमों के तहत चयन होगा साथ ही सर्विस की जरूरतों के आधार पर महिलाओं को भी मौका मिलेगा। योजना में 17.5 से 21 साल के युवा आवेदन कर सकेंगे। आर्म्ड फोर्सेज के नियमों के मुताबिक, 10वीं या 12वीं पास की शैक्षिक योग्यता अनिवार्य होगी।

अग्निवीरो को मिलेगा इतना वेतन

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले जवान को सेना में 4 साल तक सेवा देनी होगी। इन चार सालों में से 6 महीने सैनिकों Agniveer Recruitment को बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी। वही अगर सैलरी की बात करें तो, जॉइनिंग के पहले साल में अग्निवीरों को 4.76 लाख रुपए का पैकेज मिलेगा। 4 साल का कार्यकाल खत्म होने तक इसे 6.92 लाख रुपए तक बढ़ाया जा सकता है।

यानी अग्निवीरों को हर महीने 30 हजार से 40 हजार सैलरी मिलेगी। इसके अलावा तीनों सेनाओं के स्थायी सैनिकों की तरह अवॉर्ड, मेडल, भत्ता मिलेगा। वहीं सरकार 44 लाख का बीमा भी कराएगी। सेवा निधि पैकेज के तहत सैलरी Agniveer Recruitment में से 30% योगदान अग्निविर करेंगे, उतना हो सरकार करेगी। 4 साल पूरे होने के बाद करीब 11.7 लाख रुपए मिलेंगे। इसमें इनकम टैक्स से छूट मिलेगी।

रिटायर हुए अग्निवीरों को मिलेगी ये सुविधाएं

Agniveer Recruitment | सेना से रिटायर होने वाले 75% अग्निवीरों को सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। यह 11-12 लाख रुपए का पैकेज आंशिक तौर पर अग्निवीरों के ही मंथली कंट्रीब्यूशन से फंड किया जाएगा। इसके अलावा उनको मिले स्किल सर्टिफिकेट और बैंक लोन के जरिए उन्हें दूसरा करियर शुरू करने में मदद की जाएगी। बता दें की, अग्निपथ योजना के तहत हर साल करीब 45 हजार युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा।

डेथ एवं डिसेबिलिटी पर मिलेगा बेनिफिट : डेथ परिवारों को को सेवा निधि समेत 1 करोड़ रुपए और बाकी बचे टर्म की पूरी सैलरी मिलेगी। इसी के साथ डिसेबिलिटी (Agniveer Recruitment) के आधार पर 44 लाख रुपए तक मिलेंगे और साथ में सेवा निधि समेत बचे हुए टीम की पूरी सैलरी।

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉 10वीं एवं 12वीं पास युवा को मिलेगा रेलवे और पुलिस में सरकारी नौकरी का अवसर, इतनी सैलरी मिलेगी

👉 सिर्फ पीएम किसान योजना के 2 करोड़ लाभार्थियों को ही मिलेगा इस खास महत्वपूर्ण योजना का लाभ

नमस्कार साथियों…! 🙏 मैं जयदीप मालवीय choupalsamachar.org में आपका स्वागत करता हु। हम विशेषज्ञों द्वारा गहन शोध कर आर्टिकल प्रकाशित करते है। ऑफिशियल जगहों से डाटा लेकर सोच समझ कर आपके लिए अच्छी अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाते रहते है। आपसे निवेदन है की, आप हमारा सहयोग करे। आर्टिकल अच्छा लगे तो, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आप choupalsamachar.org की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमारे व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ सकते है एवं जानकारी प्राप्त करें।

1 thought on “युवाओं के लिए बड़ी खबर, अग्निपथ योजना में बदलाव को तैयार सरकार, यह कहा रक्षा मंत्री ने..”

  1. Sir ye jo agniver ki nokari 4sala ki ki he use parmanet karva karo kyoki des ki suraksa jayada jaruri he ye sarkar ko ye indian army hi dikhai di kya or bhi nokariya he unhe 4sala ki karo ye bhart des ke nojvan aapna gar bar sb kuh chod kar aapne des ki seva karte he or inhe ye javab milta agr ye agniver ko parmnet nahi kiya to aane vale time me koi nahi jayega des ki 4 sala ki seva karne

    Reply

Leave a Comment