जून महीने से मोबाइल रिचार्ज में हो सकती है 15 से 25% की बढ़ोतरी, देखें कौन से कंपनी कितना शुल्क बढ़ाएगी..

अगले महीने से 25 फीसदी तक महंगी हो सकती हैं मोबाइल Mobile recharge की सेवाएं, जानिए डिटेल..

Mobile recharge | अगले महीने अर्थात जून महीने से देश भर के करोड़ों मोबाइल उपयोगकर्ताओं कि जैव पर अतिरिक्त बोझ पढ़ने वाला है। दरअसल देश की प्रमुख मोबाइल टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल रिचार्ज की दरें बढ़ाने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह बढ़ोतरी 15 से 25% तक की होगी।

कैपिटल मार्केट कंपनी बोफा सिक्योरिटी ने यह अनुमान लगाया है। टेलीकॉम कंपनियां लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद मोबाइल के टैरिफ में बढ़ोतरी करेगी। मोबाइल रिचार्ज प्लान में कौन सी कंपनी कितना बढ़ोतरी करने वाली है, आईए जानते हैं पूरी जानकारी..

अधिकतम 25% तक की बढ़ोतरी का अनुमान

Mobile recharge | इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने पहले 10-15% टैरिफ बढ़ोतरी का अनुमान लगाया था। बहरहाल बोफा सिक्योरिटी ने ये भी कहा है कि ग्राहक यदि एक बार 20-25% की ये बढ़ोतरी बर्दाश्त कर लेते हैं तो सालभर के भीतर ही कंपनियां दूसरी बार टैरिफ बढ़ाएंगी। इन कंपनियों ने 5जी स्पेक्ट्रम खरीदने और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भारी-भरकम खर्च किया है, जिसका बोझ अब ग्राहकों पर डाला जाएगा।

चुनाव परिणाम आने के बाद होगी बढ़ोतरी

जून के पहले हफ्ते में ही लोकसभा चुनाव के परिणाम सामने आ जायेंगे। इसके बाद टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल रिचार्ज में बढ़ोतरी करेगी। बताया जा रहा है कि जियो एवं एयरटेल टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल सर्विस के अलग-अलग प्लान्स का टैरिफ बढ़ाने जा रही हैं। : Mobile recharge

अनलिमिटेड 5G सर्विस होगी बंद

बता दें की, पिछले कुछ महीनो से जियो एवं एयरटेल द्वारा अनलिमिटेड 5G की सर्विस दी जा रही थी। लेकिन अब टेलीकॉम कंपनियां यह फ्री सर्विस बंद करने जा रही है। मोबाइल कंपनियां 5G सर्विस के बदले अब शुल्क वसूलने की तैयारी में है। : Mobile recharge

टैरिफ में बढ़ोतरी का फैसला जून-जुलाई तक कंपनियां कर सकती हैं। कुछ अन्य एक्सपर्ट्स का मानना है कि मोबाइल फोन सर्विस 20% तक महंगी हो जाएंगी। वहीं, 4G के मुकाबले 5G सर्विस के लिए 5-10% तक ज्यादा चार्ज भी वसूला जा सकता है।

ये भी पढ़ें 👉 बिना पेट्रोल के चलेगी मोटरसाइकिल, अगले महीने लॉन्च होगी दुनिया की पहली CNG बाइक, 60 हजार में मिलेगी, देखें डिटेल.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय टेलीकॉम कंपनियों ने 5G स्पेक्ट्रम पर बड़ा अमाउंट खर्च किया है। इसके अनुपात में ROCE (रिटर्न ऑफ कैपिटल एम्पलॉयड) यानी खर्च के अनुपात में कमाई, काफी कम है। अनलिमिटेड प्लान की वजह से भी कंपनियों की आय अब तक कम रही है। यही कारण है की, अब टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ प्लान Mobile recharge में वृद्धि करने वाली है।

अनलिमिटेड डेटा की सेवा भी होगी बंद

एंटीक स्टॉक ब्रोकिंग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल मोबाइल सर्विस के टैरिफ में 15 से 25% की बढ़ोतरी की जा सकती है। वहीं, जियो और एयरटेल अपने प्रीमियम यूजर्स को दे रहीं अनलिमिटेड डेटा Mobile recharge बंद कर सकती हैं।

पिछली बढ़ोतरी 2021 में हुई थी

गौरतलब है कि मोबाइल टैरिफ में पिछली बढ़ोतरी नवंबर, 2021 में की गई थी। उस समय वोडाफोन आइडिया ने करीब 20%, भारती एयरटेल और जियो ने 25% टैरिफ बढ़ाया था। केबल. को. यूके की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीयों को 1 GB डेटा के लिए औसतन 13.34 रुपए चुकाने पड़ते हैं। : Mobile recharge

एयरटेल के मोबाइल रिचार्ज में यह होगी वृद्धि

देश की दूसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल तीन साल में ‘रेवेन्यू पर यूजर’ (RPU) यानी प्रति यूजर औसत कमाई 208 रुपए से बढ़ाकर 286 रुपए तक ले जाना चाहती है। इसके लिए टैरिफ में करीब 55 रुपए की बढ़ोतरी कंपनी कर सकती है। दरअसल, ग्लोबल स्टैंडर्ड को ध्यान में रखते हुए एयरटेल एआरपीयू को 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये करने पर जोर दे रहा है। : Mobile recharge

ऐसे में सुनील मित्तल की टेलीकॉम कंपनी टैरिफ बढ़ोतरी में सबसे अधिक मुनाफा कमा सकती है। उनका ये भी कहना है कि इस टेलीकॉम कंपनी की कस्टमर ग्रोथ भी 2% की दर से सालाना बढ़ेगी, जबकि टेलीकॉम इंडस्ट्री की ग्रोथ दर 1% सालाना है। वहीं जियो अपने टैरिफ में इस साल औसतन 15% की बढ़ोतरी कर सकती है।

सबसे ज्यादा जिओ यूजर्स, टेरिफ प्लान एयरटेल का महंगा

Mobile recharge | भारत में टेलीकॉम कंपनियों का लेखा-जोखा रखने वाली संस्था टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के फरवरी 2024 के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी 2024 के मुकाबले फरवरी में देशभर में 39,30,625 मोबाइल सब्सक्राइबर्स बढे।

जनवरी में जहां देशभर में 116.07 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स थे, फरवरी में उनकी संख्या बढ़कर 116.46 करोड़ हो गई। बता दें की, भारत में सबसे ज्यादा जिओ यूजर्स है। जिनकी संख्या कुल 46.76 करोड़ है। इसके अलावा एयरटेल के 38.40 करोड़, वोडाफोन आइडिया के 22.05 करोड़ एवं BSNL के 9.04 करोड़ यूजर्स है।

वहीं बात यदि कमाई की करें तो सबसे अधिक भारतीय एयरटेल प्रति यूजर्स काम आती है। भारती एयरटेल की कमाई प्रति यूजर 208 रूपये है। दूसरे नंबर पर रिलायंस जिओ है। रिलायंस जिओ की प्रति यूजर्स कमाई 181.70 रूपए है। तीसरे नंबर पर वोडाफोन है। वोडाफोन के प्रति यूजर्स से कमाई 145 रूपए है। कमाई के मामले में सबसे कम बीएसएनल है। : Mobile recharge बीएसएनल प्रति यूजर 60.61 रूपये की कमाई करती है।

(नोट :– कमाई के यह आंकड़े 2023 के हैं।)

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉 मात्र साढ़े 5 हजार की किस्तों से ले सकेंगे ये शक्तिशाली बुलेट, देखें कीमत एवं अन्य जानकारी..

👉नौकरी नहीं घर बैठे इन 4 बिजनेस से कम लागत में होगी तगड़ी कमाई, जानें पूरी डिटेल..

👉सिर्फ पीएम किसान योजना के 2 करोड़ लाभार्थियों को ही मिलेगा इस खास महत्वपूर्ण योजना का लाभ

👉निवेशकों को किया मालामाल, इस कंपनी के शेयर ने एक साल में दिया 1700% से ज्यादा का रिटर्न..

नमस्कार साथियों…! 🙏 मैं जयदीप मालवीय choupalsamachar.org में आपका स्वागत करता हु। हम विशेषज्ञों द्वारा गहन शोध कर आर्टिकल प्रकाशित करते है। ऑफिशियल जगहों से डाटा लेकर सोच समझ कर आपके लिए अच्छी अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाते रहते है। आपसे निवेदन है की, आप हमारा सहयोग करे। आर्टिकल अच्छा लगे तो, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आप choupalsamachar.org की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमारे व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ सकते है एवं जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment