मात्र 5 हजार में शुरू करे ये बिजनेस, हर महीने होगा मोटा मुनाफा, जानें पूरी डिटेल…

नौकरी छोड़ बिजनेस की तलाश में है, तो ये बिजनेस आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। आइए जानते है Low Cost Business की डिटेल..

Low Cost Business | अगर आप एक अच्छे बिजनेस की तलाश में है तो, हम आपके लिए एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया लेकर आए है। दरअसल, हम यहां जिस व्यवसाय (buisness) के बारे में बात करने वाले है। वो चेरी का बिजनेस (Cherry Business) है। जी हां ये वही है जिसे आमतौर पर टूटी फ्रूटी के नाम से भी जाना जाता है।

देखा जाए तो आज के समय में बाजार में चैरी की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करते है तो ये बिजनेस मोटा मुनाफा कमा कर देगा। इस व्यवसाय की खास बात ये की, मात्र 5000 रूपये की लागत (Low Cost Business) से इसको शुरुआत कर सकते है। अब आइए जानते है कैसे शुरुआत कर सकते है ये बिजनेस एवं कितना होगा मुनाफा…

बड़ती मांग के बीच चैरी का बिजनेस एक अच्छा विकल्प

Low Cost Business | बाजार में चैरी का बिजनेस आज के समय में काफी अच्छा है। दरअसल, चैरी की मांग बाजार में काफी अच्छी होती है। समय के अनुसार इस कीमत बढ़ती भी रहती है। भारत में चैरी से बनने वाले प्रोडक्ट को बनाने वालों की संख्या काफी कम है। ऐसे में यह आपके लिए अच्छा बिजनेस हैm आप चाहे तो चैरी के प्रोडक्ट को एक शहर से दूसरे शहर भी बेचकर लाभ कमा सकते हैं। इस व्यवसाय को पुरूष और महिलाएं दोनों ही कर सकते हैं।

चैरी बिजनेस की लागत / Low Cost Business

अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो घर पर ही टूटी फ्रूटी बनाकर बेच सकते हैं। चैरी या टूटी फ्रूटी के बिजनेस (Cherry Business) को कम लागत में शुरू किया जा सकता है। अगर बड़े स्तर पर बिजनेस करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मशीन खरीदनी पड़ेगी। मशीन के द्वारा घर पर ये व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकते है या फिर एक दुकान खोलकर बेच सकते है। इस बिजनेस को मात्र 5 से 10 हजार रुपए की लागत में कर सकते हैं।

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

चैरी बनाने के लिए सामग्री

अगर चैरी का व्यवसाय Low Cost Business शुरू करने का मन बना लिया है तो, इसके लिए आपको कुछ जरूरी सामग्री की जरूरत पड़ेगी, जो की इस प्रकार से है :-

  • एसेंस,
  • चीनी,
  • कच्चा पपीता,
  • खाने का कलर,
  • प्लास्टिक के डिब्बे,
  • टूटी फ्रूटी बनाने के लिए बर्तन (भगोना, छननी आदि)।

ऐसे बनाएं चैरी (विधि)

  • चैरी को पपीते से बनाकर तैयार किया जाता है। सबसे पहले पपीते को अच्छे से छील लें।
  • अब पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें
  • इसके बाद कटे हुए पपीते के टुकड़ों को उबाल लें।
  • फिर चीनी की चाशनी तैयार करें।
  • इस चाशनी में पपीते के टुकड़ों को डाल दें, साथ ही एसेंस और रंग मिलाकर इसे सूखा लें। इस तरह टूटी फ्रूटी यानी की चैरी Low Cost Business बनकर तैयार हो जाएगी।

ये भी पढ़ें 👉 लगातार टूट रहे सोने-चांदी के दाम, आज के 18, 22 व 24 कैरेट सोने एवं चांदी के लेटेस्ट रेट देखे..

कितना है चैरी बिजनेस से मुनाफा

Low Cost Business | चैरी के प्रोडक्ट को बनाकर आप अपने लोकल बाजार में पहले बेचना शुरू करें। आप चाहे तो इसे होलसेल मार्केट, छोटे-बड़े बेकरी, केक तैयार, आइसक्रीम तैयार करने वाले, फालूदा बनाने वाले, पान मसालों की दुकान आदि पर भी बेच सकते हैं। इस तरह आपको हर महीने हजारों रुपए का मुनाफा हो सकता है।

अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर ले जाना चाहते हैं, तो इसके लिए कई तरह के लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है। इसके साथ ही एक लंबी चौड़ी जगह का चुनाव करना होगा।

इसके बाद आपको इस व्यवसाय को सही से चलाने के लिए फूड प्रोसेसिंग प्लांट (Food Processing Plant) लगाना होगा। इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको लाइसेंस (कंपनी का रजिस्ट्रेशन, एमएसएमई रजिस्ट्रेशन, ट्रेड लाइसेंस, एफएसएसएआई लाइसेंस) की आवश्यकता पड़ेगी। : Low Cost Business

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉 मात्र साढ़े 5 हजार की किस्तों से ले सकेंगे ये शक्तिशाली बुलेट, देखें कीमत एवं अन्य जानकारी..

👉नौकरी नहीं घर बैठे इन 4 बिजनेस से कम लागत में होगी तगड़ी कमाई, जानें पूरी डिटेल..

👉सिर्फ पीएम किसान योजना के 2 करोड़ लाभार्थियों को ही मिलेगा इस खास महत्वपूर्ण योजना का लाभ

👉निवेशकों को किया मालामाल, इस कंपनी के शेयर ने एक साल में दिया 1700% से ज्यादा का रिटर्न..

नमस्कार साथियों…! 🙏 मैं जयदीप मालवीय choupalsamachar.org में आपका स्वागत करता हु। हम विशेषज्ञों द्वारा गहन शोध कर आर्टिकल प्रकाशित करते है। ऑफिशियल जगहों से डाटा लेकर सोच समझ कर आपके लिए अच्छी अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाते रहते है। आपसे निवेदन है की, आप हमारा सहयोग करे। आर्टिकल अच्छा लगे तो, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आप choupalsamachar.org की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमारे व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ सकते है एवं जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment