आवास योजना की सब्सिडी का पैसा वापस ले सकती सरकार, यहां जानें योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी..

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Scheme) का लाभ लेने वाले लाखों लोगों को रिफंड करना पड़ सकता है योजना का पैसा। जानें डिटेल।

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

PM Awas Scheme | गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवाज योजना चलाई जा रही है।

इस योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण परिवारों को योजना का लाभ दिया जाता है। इसे शहरी आवास योजना और ग्रामीण आवास योजना में बांटा गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Scheme) का दूसरा चरण हाल ही में शुरू किया गया है। इसमें पात्र व्यक्तियों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (सीएलएसएस) के माध्यम से होम लोन पर रियायत मिलती है।

लेकिन कई लोगों को ये पता नहीं है कि स्कीम की कुछ शर्तों के उल्लंघन पर सरकार सब्सिडी वापस ले सकती है। आइए जानते है पूरी डिटेल…

PM Awas Scheme | सब्सिडी कब वापस ले सकती है सरकार

मोटे तौर पर ऐसी तीन परिस्थितियां हैं, जिनके तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी वापस ली जा सकती है।

I. पहली स्थिति: अगर कर्ज लेने वाला बैंक को लोन की किस्तें देने में चूक करता है और लोन एनपीए बन जाता है। यानी उसकी वसूली मुमकिन नहीं।

2. दूसरी स्थिति: जब संबंधित व्यक्ति को क्रेडिट सब्सिडी दी जा चुकी हो, लेकिन कुछ कारणों से मकान का निर्माण रुक गया हो। ऐसे में PM Awas Scheme सब्सिडी की रकम सरकार को लौटानी होगी।

3. तीसरी स्थिति: मकान के इस्तेमाल का प्रमाण पत्र जमा नहीं करने पर सरकार सब्सिडी वापस ले सकती है। कर्ज देने वाले बैंक को मकान का निर्माण पूरा होने के लिए नोडल एजेंसी को कर्ज राशि की पहली किस्त बांटने की तारीख से एक साल के अंदर या अधिकतम 36 महीनों के भीतर उपयोग/ अंतिम-उपयोग का प्रमाण पत्र जमा कराना होता है। इस प्रमाण पत्र के अभाव में बैंक को संबंधित नोडल एजेंसी को सब्सिडी वापस करनी होती है।

ये भी पढ़ें 👉 राशन लाने पीडीएस पर नहीं जाना पड़ेगा, अब घर घर पहुंचेगा राशन, एमपी में शुरू होगी ये नई योजना

FAQ: PM Awas Scheme

परिवार में केवल एक सब्सिडी

योजना के तहत परिवार के प्रत्येक सदस्य को केवल एक ही सब्सिडी दी जाती है। इसमें पति, पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल हैं।

ईएमआई वापस लेने पर क्या होता है?

जब सब्सिडी समाप्त हो जाती है, तो लोन लेने वाले को मूल ब्याज दर पर लौटना पड़ता है, जिससे ईएमआई में बढ़ोतरी होती है।

क्या पहले से ही एक होम लोन है तो पीएमएवाई सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं?

आप मौजूदा होम लोन पर PM Awas Scheme सब्सिडी का लाभ नहीं उठा सकते। पीएमएवाई सब्सिडी उन लोगों के लिए है जो पहली बार मकान ले रहे हैं।

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

यह भी पढ़ें…👉 10वीं पास के लिए नाबार्ड में निकली भर्ती, जानें पात्रता, सैलरी और आवेदन प्रकिया..

👉 होम लोन ले रहे है इन बातों का अवश्य ध्यान रखें, बच जायेगा लाखों रुपया

👉पैसों की जरूरत पड़ने पर ले सकते हैं गोल्ड लोन, इसमें कम ब्याज पर आसानी से मिलता है ऋण

नमस्कार साथियों…! 🙏 मैं जयदीप मालवीय choupalsamachar.org में आपका स्वागत करता हु। हम विशेषज्ञों द्वारा गहन शोध कर आर्टिकल प्रकाशित करते है। ऑफिशियल जगहों से डाटा लेकर सोच समझ कर आपके लिए अच्छी अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाते रहते है। आपसे निवेदन है की, आप हमारा सहयोग करे। आर्टिकल अच्छा लगे तो, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आप choupalsamachar.org की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमारे व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ सकते है एवं जानकारी प्राप्त करें।

1 thought on “आवास योजना की सब्सिडी का पैसा वापस ले सकती सरकार, यहां जानें योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी..”

  1. मुझे आज़ तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल जो की 2016 में जाब कार्ड बना है और ऐसे लोगों को मिल गया जो बिना जाब कार्ड वाले लोगों है ये क्या सरकार का नियम है कि सरपंच और सचिव ने ऐसा काम करते हैं मुझे इसी की जानकारी मिल सकती है अगर आप बात दे तो मैं सरपंच सचिव का नाम दे सकता हूं प्लीज़

    Reply

Leave a Comment