डीजल की झंझट खत्म! लॉन्च हुआ बैटरी से चलने वाला 45 एचपी ट्रैक्टर, सिंगल चार्ज में 6 घंटे बिना रुके काम करेगा, जानें कीमत

डीजल एवं पेट्रोल नहीं बल्कि बैटरी से चलने वाला भारत में पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric Tractor Price) लॉन्च हुआ, आइए जानते है इसके फिचर्स एवं कीमत…

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

Electric Tractor Price | भारत में तेजी से बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम किसानों के लिए बड़ी चुनौती बनते जा रहे हैं। ऐसे में देश की कुछ बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनियों ने अपने बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर मार्केट में पेश किए है।

इन्हीं में से एक ऑटोनेक्स्ट (AutoNxt) भी है, जिसने किसानों की बचत का ध्यान रखते हुए ऑटोनेक्स्ट एक्स 45 (AutoNxt X45 Electric Tractor Price) इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च किया है।

बता दें, यह भारत का पहला ऐसा ट्रैक्टर है, जो डीजल या किसी अन्य फ्यूल से नहीं बल्कि बैटरी से चलता है।

खेती की लागत घटाने और किसानों के काम को आरामदायक बनाने के लिए इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को बेहतर विकल्प माना जा रहा है।

इस ऑटोनेक्स्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर Electric Tractor Price में पावरफुल मोटर आती है, जो खेती के कठिन से कठिन काम भी आसान बनाती है। आइए डिटेल में जानते है इसकी कीमत एवं खासियत…

ऑटोनेक्स्ट एक्स45 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की विशेषताएं

Electric Tractor Price | AutoNxt कंपनी का यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर देखने में किसी पारंपरिक ट्रैक्टर जैसा ही लगता है। कंपनी ने अपने इस हैवी ड्यूटी ट्रैक्टर को कृषी से जुड़े सभी कामों को सफलतापूर्वक करने के लिए निर्मित किया है।

किसानों के लिए खेती में आने वाले खर्च को घटाने में यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर अहम भूमिका निभा सकता है।

ऑटोनेक्स्ट एक्स45 ट्रैक्टर में 32 KW की क्षमता वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो मैक्सिमम 45 हॉर्स पावर जनरेट कर सकती है।

कंपनी ने अपने इस ट्रैक्टर में 35 KWHr की क्षमता वाला का बैटरी पैक दिया है, जिसे एक बार फुल चार्ज करके लगभग 8 एकड़ के खेत में 8 घंटो तक आसानी से काम किया जा सकता है। वहीं, हैवी ड्यूटी के दौरान यह Electric Tractor Price ट्रैक्टर सिंगल चार्ज में लगभग 6 घंटो तक काम कर सकता है।

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

3 घंटे में होगा फुल चार्ज

इस ट्रैक्टर को आसानी से घरेलू सॉकेट (15A) से कनेक्ट से चार्ज किया जा सकता है। यदि इस ट्रैक्टर को रेगुलर यानी सिंगल फेज चार्जर से चार्ज किया जाता है, तो इसकी बैटरी को 0 से 100% चार्ज होने में करीब 6 घंटे का वक्त लगता है।

लेकिन थ्री-फ़ेज चार्जर से आप इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर Electric Tractor Price की बैटरी को मात्र 3 घंटे में ही फुल चार्ज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें 👉 भारत में ओप्पो, विवो नहीं बल्कि सबसे ज्यादा यह स्मार्टफोन बिक रहा, जान लीजिए खासियत एवं कीमत

ऑटोनेक्स्ट एक्स45 ट्रैक्टर की लिफ्टिंग क्षमता 10 से 15 टन रखी गई है। यह ट्रैक्टर एक डीजल ट्रैक्टर की तरह ही लगभग सभी कृषि उपकरणों को संचालित कर सकता है।

ऑटोनेक्स्ट एक्स45 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के फीचर्स

Electric Tractor Price | AutoNxt ट्रैक्टर्स के अनुसार, यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर कृषी कार्यों के अलावा बायोमास, सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग, कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री, मेटल मैन्युफैक्चरिंग, एयरपोर्ट और डिफेंस से जुड़े कामों के लिए उपयुक्त है।

इस ट्रैक्टर का मेंटनेंस काफी किफायती है। डीजल ट्रैक्टरों के मुकाबले इस ऑटोनेक्स्ट ट्रैक्टर की रनिंग कॉस्ट काफी कम है। शानदार परफॉर्मेंस के लिए कंपनी ने अपने इस ट्रैक्टर में हाई टॉर्क और इंटेंस एक्सेलरेशन दिया है।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर होने के चलते इसका उपयोग काफी शांतिपूर्ण है इस ट्रैक्टर को बिना किसी शोर-शराबे के खेतों में काम किया जा सकता है।

कंपनी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर Electric Tractor Price की बैटरी की लाइफ साइकिल 3000 है, यानी 8 से 10 साल तक यह अच्छे से ट्रैक्टर में काम कर सकती है।

भारत में ऑटोनेक्स्ट एक्स45 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की कीमत (Electric Tractor Price)

भारत में ऑटोनेक्स्ट एक्स45 ट्रैक्टर की शुरुआती कीमत 15 लाख रुपये है। इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की इस कीमत में इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलने वाली सब्सिडी शामिल नहीं है। : Electric Tractor Price

इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलने वाली सब्सिडी अलग-अलग राज्यों पर निर्भर करेगी, इसके बाद ऑटोनेक्स्ट एक्स45 ट्रैक्टर की कीमत अधिक या कम हो जाएगी।

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉 मार्केट में आया जावा 42 का अपडेटेड वर्जन! 16 हजार रुपए सस्ती मिलेगी जावा की यह नई बाइक..

👉 सरकारी नौकरी तलाश रहे है? रेलवे ने निकाली कई पदों पर भर्ती, सैलरी 45 हजार, 43 साल एज लिमिट, देखें अप्लाई प्रोसेस..  

👉गूगल पिक्सल 9 प्रो फोल्ड फोन Vs सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड-6 | जानिए दोनों में से कीमत, कैमरा एवं परफॉर्मेंस कौन है बेहतर..

👉 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में एक बार फिर सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, बस यहां करें अप्लाई

👉 आईफोन 16 सीरीज के फिचर्स एवं कीमत लीक! भारत में इस तारीख को आने वाला है आईफोन 16 स्मार्टफोन

नमस्कार साथियों…! 🙏 मैं जयदीप मालवीय choupalsamachar.org में आपका स्वागत करता हु। हम विशेषज्ञों द्वारा गहन शोध कर आर्टिकल प्रकाशित करते है। ऑफिशियल जगहों से डाटा लेकर सोच समझ कर आपके लिए अच्छी अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाते रहते है। आपसे निवेदन है की, आप हमारा सहयोग करे। आर्टिकल अच्छा लगे तो, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आप choupalsamachar.org की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमारे व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ सकते है एवं जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment