मारुति, ग्रैंड विटारा, सेल्टोस को पीछे छोड़ा, कम होने का नाम नहीं ले रहा इस SUV का दबदबा, बिक्री में नंबर 1 बनी

भारत में फिर नंबर वन बिक्री पर आई हुंडई की यह SUV Hyundai Creta, जानें पूरी डिटेल..

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

SUV Hyundai Creta | भारत में ग्राहकों के बीच मिड साइज एवं मिड रेंज कीमत वाली कारों की सबसे ज्यादा डिमांड बनी हुई है। क्योंकि इन्हें हर कोई खरीद सकता है। भारत में मारुति, ग्रैंड विटारा, सेल्टोस नही बल्कि, मिड रेंज वाली हुंडई की कार का दबदबा बना हुआ है।

वैसे तो भारतीय बाजारों में कई प्रकार की कारें देखने को मिल जाती है। लेकिन क्या आप जानते है इस समय भारत में सबसे ज्यादा किस कार की बिक्री हो रही है। अगर आप भी एक नई SUV खरीदने का प्लान बना रहे है तो, आज हम आपको बताएंगे की, भारत में कौन सी SUV Hyundai Creta कार सबसे ज्यादा बिक रही है।

भारत में इस कार सबसे ज्यादा बिक्री…

SUV Hyundai Creta | भारतीय ग्राहकों के बीच मिड-साइज वाली सेगमेंट में बीते कुछ महीनों से लगातार हुंडई क्रेटा (SUV Hyundai Creta) का दबदबा रहा है। एक बार फिर बीते महीने यानी जून, 2024 में हुई इस सेगमेंट के बिक्री में हुंडई क्रेटा ने टॉप पोजीशन हासिल किया।

बता दें कि, हुंडई क्रेटा ने इस दौरान कुल 16,293 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। कंपनी ने हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट को जनवरी, 2024 में लॉन्च किया था। अपनी लॉन्चिंग के 4 महीने बाद ही हुंडई क्रेटा को 1 लाख यूनिट से अधिक की बुकिंग मिल गई थी। बता दें कि हुंडई क्रेटा ने बीते 6 महीनों में 90,000 यूनिट से अधिक की एसयूवी बेच चुकी है। : SUV Hyundai Creta

बीते साल 2023 में 1,57,311 यूनिट बिकी

मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट की बिक्री में दूसरे नंबर पर देश की सबसे अधिक कार की बिक्री करने वाली कंपनी मारुति सुजुकी की पॉपुलर एसयूवी ग्रैंड विटारा रही। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को पिछले महीने कुल 9,679 नए ग्राहक मिले। जबकि इस सेगमेंट की बिक्री में तीसरे नंबर पर किया कि पॉपुलर एसयूवी सेल्टोस रही।

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

किया सेल्टोस ने इस दौरान कुल 6,306 यूनिट एसयूवी की बिक्री कर डाली। जबकि मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट की बिक्री में चौथे नंबर पर टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर रही। टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर ने पिछले महीने कुल 4,275 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। ग्राहकों की जानकारी के लिए बता दें कि हुंडई क्रेटा ने बीते साल यानी 2023 में कुल 1,57,311 यूनिट एसयूवी की बिक्री की थी। : SUV Hyundai Creta

ये भी पढ़ें 👉 भारत में इसी महीने आयेगा 15 हजार की रेंज में 8/128 मोबाइल, लॉन्च से पहले जानें कीमत एवं खासियत

एसयूवी हुंडई क्रेटा के फिचर्स (SUV Hyundai Creta Features)

हुंडई क्रेटा के केबिन में एक नया 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वॉइस कैपेबल पैनोरमिक सनरूफ, 8-वे पावर एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, फ्रंट वेंटीलेटेड सीट और D-कट स्टीयरिंग व्हील जैसे शानदार फीचर्स दिए गए हैं। : SUV Hyundai Creta

वहीं, सेफ्टी के लिए कार में 6-एयरबैग भी दिया गया है। हुंडई क्रेटा में कुल मिलाकर 70 से अधिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। भारतीय मार्केट में हुंडई क्रेटा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 11 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 20.1 लाख रुपये तक जाती है। हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट का मार्केट में मुकाबला किया सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर से होता है।

कुछ ऐसा है हुंडई क्रेटा का पावरट्रेन

दूसरी ओर एसयूवी में पावरट्रेन के तौर पर नया 1.5L-टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 160bhp की अधिकतम पावर और 253Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। जबकि कार में पहले से ग्राहकों को 1.5 लीटर का नेचुरली एस्पायरेटिड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 115bhp की अधिकतम पावर और 144Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

दूसरी ओर कार में 1.5 लीटर डीजल इंजन भी दिया गया है जो 116bhp अधिकतम पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है। ग्राहकों को कार के इंजन में मैनुअल और ऑटोमेटिक, दोनों ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है।

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉 ये है सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, बड़ी बैटरी एवं सोनी एआई कैमरा मिलेगा, कीमत सिर्फ इतनी…

👉 लॉन्च हुआ सिंगल चार्ज पर 135 किमी चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें क्या है इसकी कीमत..

👉 अब फोनपे से 5 मिनट में ले सकेंगे 10 हजार से 5 लाख तक का लोन, आसान स्टेप में लोन प्रोसेस, देखें डिटेल..

👉बुलेट को टक्कर देगी जावा 42 बाबर बाइक, स्टाइलिश कलर में लॉन्च की गई, इतनी है कीमत..

👉बाजार में आते ही तहलका मचा देगा रियलमी का ये सबसे सस्ता 5G फोन, कीमत 10 हजार से कम, देखें डिटेल

नमस्कार साथियों…! 🙏 मैं जयदीप मालवीय choupalsamachar.org में आपका स्वागत करता हु। हम विशेषज्ञों द्वारा गहन शोध कर आर्टिकल प्रकाशित करते है। ऑफिशियल जगहों से डाटा लेकर सोच समझ कर आपके लिए अच्छी अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाते रहते है। आपसे निवेदन है की, आप हमारा सहयोग करे। आर्टिकल अच्छा लगे तो, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आप choupalsamachar.org की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमारे व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ सकते है एवं जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment