इस बिजनेस से लाखों कमा रहे लोग, नौकरी नहीं है तो आज ही शुरू करें ये बिजनेस, कम लागत में होगी मोटी कमाई

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं या आपकी नौकरी छूट गई है। ऐसे में शुरू करें ये टॉप बिजनेस / Best Buisness Ideas, जबरजस्त कमाई होगी।

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

Best Buisness Ideas | अगर आप नौकरी की तलाश में हैं या आपकी नौकरी छूट गई है। ऐसे में आप बिजनेस की ओर रूख कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। जिसकी बाजार में जबरदस्त डिमांड है। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे सर्दी, गर्मी और बारिश जैसे हर मौसम में खाया जाता है। इसके अलावा इसे बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी बड़े चाव से खाते हैं। इतना ही नहीं इस प्रोडक्ट की डिमांड गांव से शहरों तक हमेशा जोरदार बनी रहती है।

हम बात कर रहे हैं मखाना की खेती Best Buisness Ideas करने के बारे में। मखाना की खेती देश के अधिकतर भागो में की जाती है। वही अगर आप बिहार राज्य के तो आप राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मखाना विकास योजना के तहत मखाना की खेती पर सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते है। आइए आपको बताते है किस तरह मखाना की खेती से बंपर मुनाफा कमाया जा सकता है…

बीज के लिए टेंशन नहीं

Best Buisness Ideas | मखाना का बिजनेस शुरू करने के किए आपको खेती करनी होगी। जिसके लिए आपको बीज खरीदना आवश्यक है। इसके बीज खरीदने में भी ज्यादा खर्च नहीं है, क्योंकि पिछली फसल के बचे बीज से नए पौधे उग आते हैं। इसकी खेती में खासतौर से मजदूरी के लिए जो पैसे खर्च करने पड़ते हैं। वही बड़ा खर्च होता है। इसमें पानी के ऊपर उगे फसलों की छंटाई करनी होती है।

फसल के दाने को पहले भूना जाता है। फिर उसे फोड़ कर बाहर निकाला जाता है। इसके बाद उसे धूप में सुखाया जाता है। तब जाकर इसकी फसल पूरी तरह तैयार मानी जाती है। इस काम में मेहनत है और एक दो किसान के जिम्मे यह काम भारी है। लिहाजा मजदूरों का सहारा लेना पड़ता है। जिसमें अच्छा-खास पैसा खर्च होता है। हालांकि बाजार में इसकी मांग को देखते हुए किसान मखाना बेचकर कई गुना तक मुनाफा कमा लेते हैं। : Best Buisness Ideas

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

मखाना की खेती से सालाना कितनी होगी कमाई?

Best Buisness Ideas

Best Buisness Ideas | मखाना की खेती तालाब के साथ-साथ एक से डेढ़ फीट गहरे खेत में भी की जा सकती है। इससे साल में करीब 3 से 4 लाख रुपये की कमाई (makhana profit) हो जाती है। बड़ी बात यह है कि मखाना निकालने के बाद स्थानीय बाजारों में इसके कंद और डंठल की भी भारी मांग होती है, जिसे किसान बेचकर पैसा कमाते हैं। अब किसान मछली पालन करने से ज्यादा मखाना से कमाई कर रहे हैं। कच्चे फल की मांग को देखते हुए किसानों को कहीं भटकना नहीं होता है, बल्कि बाजार में यह आसानी से बिक जाता है।

ये भी पढ़ें 👉 इंतजार खत्म ! मार्केट में लॉन्च होते ही ग्राहकों की पहली पसंद बना शाओमी का ये तगड़े फीचर्स वाला मोबाइल, इतने में मिलेगा..

मखाना की खेती से इस प्रकार शुरू करें बिजनेस

आपकी जानकारी के लिए बता दें की, बिहार में मखाना की खेती Best Buisness Ideas करने वाले किसान अपने मखाने को 200 रुपये से 300 रुपये प्रति किलो में बेच रहे हैं। वहीं, अगर आप अमेजन-फ्लिपकार्ट पर देखे तो 100 ग्राम मखाने की कीमत 190 रुपये से 200 रुपये तक किया गया है।

आप खुद सोच सकते हैं कि कितना जबरदस्त मार्जिन लिया जा रहा है। ऐसे में अगर आप सीधे किसान से मखाना खरीद कर दिल्ली-एनसीआर के मार्केट में पैकेजिंग कर बेचते हैं तो अच्छी कमाई कर सकते हैं। बिहारी मखाने की मांग सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। ऐसे में आप यह कारोबार विदेश तक आसानी से फैला सकते हैं। : Best Buisness Ideas

बिहार के किसानों को सरकार देगी मखाना पर सब्सिडी

बता दें की, बिहार के 8 जिलों में सबसे अधिक मखाना की पैदावार होती है। इसमें कटिहार, दरभंगा, सुपौलस किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, अररिया, पश्चिम चंपारण जिले के किसानों को सब्सिडी दी जा रही है। ये सभी जिले मिथिलांचल क्षेत्र में आते हैं। तकरीबन एक हेक्टेयर में मखाना की खेती करने के लिए 97,000 रुपये की लागत आती है। इस पर किसानों को अधिकतम 72,750 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। : Best Buisness Ideas

सब्सिडी पाने के लिए इन 8 जिलों के किसानों को अप्लाई करना होगा। देश भर में करीब 15 हजार हेक्टेयर में मखाने की खेती होती है। इसका 80-90 फीसदी उत्पादन सिर्फ बिहार में होता है। सब्सिडी का लाभ लेने के लिए बिहार के किसानों को बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय द्वारा जारी बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति (BAIPP) के तहत कैपिटल सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा तभी आपको सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा।

वही, अगर आप एमपी, राजस्थान, उत्तरप्रदेश या अन्य राज्य के निवासी है तो आपको किसी भी प्रकार की सब्सिडी प्रदान नही की जायेगी। अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी कृषि विभाग, एफपीओ या कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। : Best Buisness Ideas

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉 अब फोनपे से 5 मिनट में ले सकेंगे 10 हजार से 5 लाख तक का लोन, आसान स्टेप में लोन प्रोसेस, देखें डिटेल..

👉बुलेट को टक्कर देगी जावा 42 बाबर बाइक, स्टाइलिश कलर में लॉन्च की गई, इतनी है कीमत..

👉 मात्र साढ़े 5 हजार की किस्तों से ले सकेंगे ये शक्तिशाली बुलेट, देखें कीमत एवं अन्य जानकारी..

👉बाजार में आते ही तहलका मचा देगा रियलमी का ये सबसे सस्ता 5G फोन, कीमत 10 हजार से कम, देखें डिटेल

नमस्कार साथियों…! 🙏 मैं जयदीप मालवीय choupalsamachar.org में आपका स्वागत करता हु। हम विशेषज्ञों द्वारा गहन शोध कर आर्टिकल प्रकाशित करते है। ऑफिशियल जगहों से डाटा लेकर सोच समझ कर आपके लिए अच्छी अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाते रहते है। आपसे निवेदन है की, आप हमारा सहयोग करे। आर्टिकल अच्छा लगे तो, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आप choupalsamachar.org की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमारे व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ सकते है एवं जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment