चुनाव रिजल्ट के बाद अंधाधुंध कमाई का मौका, इन कंपनियों के शेयर में आयेगी जबरजस्त तेजी

एक्जिट पोल में मोदी की जीत की हैट्रिक, शेयर बाजार (Share Market Today) पर दिखने वाली है बड़ी रैली, आइए जानते है किन स्टॉक्स से होगी बंपर कमाई..

Share Market Today | लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। लेकिन इससे पहले एक्जिट पोल में यह साफ दिखाई दे रहा है की, इस बार भी मोदी ही सत्ता में बने रहने वाले है। एक्जिट पोल में NDA गठबंधन को इस बार लगभग 355-370 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि भाजपा को लगभग 305-315 सीटें मिल सकती हैं। विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A ब्लॉक को 125-140 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि कांग्रेस को 62 से 72 सीटें मिल सकती हैं।

इसी के साथ ही अब यह उम्मीद है की, शेयर बाजार Share Market Today अपने ऑल टाइम पर पहुंचने की उम्मीद है। बता दें की, विधानसभा चुनाव में बीजेपी की सरकार बनी थी। इसके कारण शेयर बाजार अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया था।

व्यापार विशेषज्ञों के मुताबिक, अब लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद बाजार में “तेजी का विस्फोट” देखने को मिलेगा और लगभग सभी शेयरों में तेजी आएगी। 3 जून को शेयर बाजार में धुंआधार तेजी देखने को मिलेगी। 4 जून से पहले ही बाजारों Share Market Today में उत्साह का माहौल होने वाला है। जो लोग डरे हुए थे या हेजिंग कर रहे थे, वे सोमवार को जल्दबाजी में निवेश करेंगे। शेयर बाजार में रुचि रखने वाली जनता अंधाधुंध कमाई करने का सुनहरा अवसर है। आइए आपको बताते है, किन सरकारी स्टॉक्स से होगी बंपर कमाई…

20% तक चढ़ सकते हैं कई शेयर

Share Market Today | अजय केडिया का कहना है की, 3 और 4 जून को बाजार में ‘तेजी का विस्फोट’ देखने को मिल सकता है। अपर सर्किट से इंकार नहीं कर सकते। लेकिन इसकी उम्मीद न करना ही बेहतर है। अगले सप्ताह कई शेयर 20% तक बढ़ सकते हैं। यहां तक कि जिन शेयरों के बारे में लगता है कि वे अगले 3 महीनों या अगले 6 महीनों में कमजोरी की स्थिति में जा रहे हैं, वे भी तेजी से बढ़ेंगे। इसलिए अब जो काम बचा है, वह यह कि अगले 3 महीनों में बड़े ट्रेड्स पर नजर रखें और उन पॉकेट्स से बचें, जो पहले से ही उत्साह में हैं और जहां फाइनल बुल ड्रैग हो सकता है।

उन्होंने कहा कि हम उन शेयरों का सपोर्ट करना जारी रखेंगे, जहां सुरक्षा का सापेक्ष मार्जिन बहुत अधिक था। ऐसे शेयर, जिन्होंने अब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। FMCG, IT, मीडिया एंटरटेनमेंट, कुछ केमिकल स्टॉक। हम मेटल्स से दूर रहेंगे। ऑटो में किसी भी बाकी पोजिशन से बाहर निकल जाएंगे। हम वित्तीय क्षेत्रों में शॉर्टिंग के अवसरों की तलाश शुरू करने के लिए सक्रिय रूप से और उत्सुकता से इस उत्साह के शांत होने का इंतजार करेंगे। : Share Market Today

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

चुनाव रिजल्ट के बाद मोदी स्टॉक्स का क्या होगा?

केडिया के मुताबिक, तथाकथित ‘मोदी स्टॉक’ उत्साह का नेतृत्व कर रहे हैं। Share Market Today बाजार अपनी आंतरिक मुद्रा क्रिएट करता है। तो, जो शेयर कमजोर रहे हैं और जहां नए सिरे से तेजी आने वाली है, वे ऊपर जाएंगे। यह उत्साह की समाप्ति है। जो शेयर पहले से ही उत्साह में हैं, उनका फिनाले अगले 3-4 दिनों में सामने आएगा। उसके बाद, उनमें सॉलिड करेक्शन आना चाहिए।

सरकार की नीतियों के कई क्षेत्रों पर पड़ने वाले व्यापक प्रभाव को देखते हुए, निवेशकों ने उन शेयरों को कैटेगराइज करना शुरू कर दिया है, जिन पर सरकार की नीतियों का सीधा प्रभाव पड़ता है। इन्हें ‘मोदी स्टॉक्स’ नाम दिया गया है।

इन Share Market Today शेयरों को मोदी 3.0 से अपेक्षित नीतिगत उपायों के प्रत्यक्ष लाभार्थी के रूप में देखा जा रहा है। मोदी स्टॉक, पूंजीगत व्यय और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े क्षेत्रों, PSUs या कुछ कॉर्पोरेट घरानों के शेयरों से संबंधित हैं। पिछले 6 महीनों में मोदी स्टॉक्स में एवरेज 50 प्रतिशत की बढ़त दिखी है।

ये भी पढ़ें 👉 भारतीय बाजार में तबाही मचायेगा अडानी का इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में 280KM की रेंज, इतनी है कीमत…

मोदी स्टॉक्स की लिस्ट | Share Market Today

183 लिक्विड स्टॉक्स के F&O यूनिवर्स से, CLSA ने 54 ऐसी कंपनियों की पहचान की है, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों का प्रत्यक्ष लाभार्थी माना जाता है। इनमें से आधे से ज्यादा PSUs हैं। इन शेयरों को CLSA ने मोदी स्टॉक्स के रूप में पहचाना है। इनमें HAL, हिंदुस्तान कॉपर, नाल्को, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, कमिंस इंडिया, सीमेंस, एबीबी इंडिया, इंडस टावर्स, सेल, BHEL, डिक्सन, अदाणी पोर्ट्स, REC, PNB, टाटा पावर, HPCL, गेल, JSPL, इंटरग्लोब एविएशन। : Share Market Today

IRCTC, PFC, IOCL, BPCL, पेट्रोनेट एलएनजी, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, SBI, जीएमआर एयरपोर्ट्स, NMDC, केनरा बैंक, अंबुजा सीमेंट्स, ONGC, कोल इंडिया, कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, NTPC, भारत फोर्ज, भारती एयरटेल, इंडियन होटल्स, ACC, अदाणी एंटरप्राइजेज, बैंक ऑफ बड़ौदा, पॉलीकैब, गुजरात गैस, MGL, अशोक लीलैंड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, L&T, IGL, अल्ट्राटेक सीमेंट, वोडाफोन आइडिया, जेके सीमेंट, श्री सीमेंट, द इंडिया सीमेंट्स, डालमिया भारत और द रामको सीमेंट्स शामिल हैं। : Share Market Today

मेटल स्टॉक्स में गिरावट आने के संकेत

Share Market Today | केडिया ने आगे कहा कि वह तांबे, एल्यूमीनियम, जस्ता, यहां तक कि सोने, चांदी के चार्ट पर बड़ी गिरावट देख रहे हैं। यहां तक कि नरेंद्र मोदी की सत्ता में वापसी भी उस गिरावट को नहीं थाम सकती। जब यह चुनावी उत्साह खत्म हो जाएगा, तो कारोबार पहले की तरह सामान्य हो जाएगा। मेटल, बैंकिंग या यहां तक कि एनबीएफसी जैसे कमोडिटी व्यवसायों पर भी उनका अपना तनाव होगा।

कुछ हद तक दिख सकती है शॉर्ट कवरिंग

वही, कार्नेलियन एसेट मैनेजमेंट के फाउंडर विकास खेमानी का कहना है कि 3 जून को बाजारों में कुछ हद तक शॉर्ट कवरिंग Share Market Today देखने को मिल सकती है और फिर अगले 4-5 दिनों में यह सामान्य हो जाएगा। बाजार की चाल के बारे में कुछ भी कहना बहुत मुश्किल है। 3 जून और 4 जून के बीच, वास्तविक परिणाम आने तक 2-4% का मूवमेंट दिख सकता है क्योंकि ये अभी भी एग्जिट पोल हैं। हमें वास्तविक परिणामों के लिए इंतजार करना होगा लेकिन मोटे तौर पर रुझान स्पष्ट है।

खेमानी ने आगे कहा कि अगले कुछ महीनों में बड़ी खरीदारी देखने को मिल सकती है। इस बीच, कोटक म्यूचुअल फंड Share Market Today के नीलेश शाह का मानना है कि बाजार न केवल सरकार की निरंतरता पर भरोसा कर रहे हैं, बल्कि बड़े सुधारों के संदर्भ में पहले 100 दिनों में घोषणाओं का भी इंतजार कर रहे हैं। शाह के मुताबिक, “इस अल्पावधि में बाजार का पूर्वानुमान लगाना हमेशा कठिन होता है। अगर हम बाजार को निवेशकों और ट्रेडर्स में बांटते हैं, तो निवेशक बाजार पर भारी पड़ते हैं।

4 से 5 वर्षों में मार्केट कैप होगा 10 ट्रिलियन डॉलर

Share Market Today | बाजार के दिग्गज और मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के चेयरमैन और को-फाउंडर रामदेव अग्रवाल का मानना है कि एग्जिट पोल ने सत्तारूढ़ भाजपा पार्टी के लिए भारी जीत की भविष्यवाणी की है, लेकिन वास्तविक संख्या 400 सीटों को भी पार कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो इससे भारतीय शेयर बाजार का आकार दोगुना हो जाएगा और अगले 4-5 वर्षों में मार्केट कैप 10 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा।

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉 अब फोनपे से 5 मिनट में ले सकेंगे 10 हजार से 5 लाख तक का लोन, आसान स्टेप में लोन प्रोसेस, देखें डिटेल..

👉बुलेट को टक्कर देगी जावा 42 बाबर बाइक, स्टाइलिश कलर में लॉन्च की गई, इतनी है कीमत..

👉 मात्र साढ़े 5 हजार की किस्तों से ले सकेंगे ये शक्तिशाली बुलेट, देखें कीमत एवं अन्य जानकारी..

👉बाजार में आते ही तहलका मचा देगा रियलमी का ये सबसे सस्ता 5G फोन, कीमत 10 हजार से कम, देखें डिटेल

👉निवेशकों को किया मालामाल, इस कंपनी के शेयर ने एक साल में दिया 1700% से ज्यादा का रिटर्न..

नमस्कार साथियों…! 🙏 मैं जयदीप मालवीय choupalsamachar.org में आपका स्वागत करता हु। हम विशेषज्ञों द्वारा गहन शोध कर आर्टिकल प्रकाशित करते है। ऑफिशियल जगहों से डाटा लेकर सोच समझ कर आपके लिए अच्छी अच्छी जानकारी उपलब्ध करवाते रहते है। आपसे निवेदन है की, आप हमारा सहयोग करे। आर्टिकल अच्छा लगे तो, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। आप choupalsamachar.org की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमारे व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ सकते है एवं जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment